Headlines

स्टेट्स

प्रदेश के सभी 55 एसएनसीयू (SNCU’s) में लगेंगी नवजातों के लिए पोर्टेबल डिजिटल वेईंग मशीनें

जयपुर : मिशन निदेशक, नेशनल हैल्थ मिशन (एनएचएम) राजस्थान ने राज्य के मेडिकल कॉलेजिस व जिला हॉस्पिटल्स के सभी 55 एसएनसीयू (स्पेशल नियोनेटल केयर यूनिट - SNCU’s) में पोर्टेबल डिजिटल वेईंग (वज़न मापने की) मशीनें लगाए जाने का निर्णय लिया है। इन मशीनों को डिजाईन व विकसित चिल्ड्रन्स इन्वेस्टमेंट फण्ड फाउंडेशन (सीआईएफएफ) की सहायता से, आईपीई ग्लोबल द्वारा राज्य स्तर पर चलाई  जा रही ‘राजपुष्ट’ परियोजना के अंतर्गत किया गया है। 

 

इन डिजिटल वेईंग मशीनों द्वारा ना सिर्फ़ शिशुओं का सही वज़न लिया जा सकेगा बल्कि, लिए गए  वज़न और शिशु की फ़ोटो को सम्बंधित अधिकारी द्वारा इंटरनेट के माध्यम से क्लाउड आधारित सर्वर पर रीयल टाइम में रिकॉर्ड भी किया जाएगा। इससे कम वजनी और कुपोषित शिशुओं का बिलकुल सटीक वज़न लेने, उनकी समुचित एवं समय पर चिकित्सा एवं देख-भाल को सुनिश्चित किया जा सकेगा तथा आवश्यक सुधार हेतु मोनीटरिंग पर भी नियंत्रण रखा जा सकेगा। साथ ही यह डाटा, एस.एन.सी.यू. सेवाओं में सुधार लाने तथा कम वजनी और कुपोषित शिशुओं की चिकित्सा एवं देख-भाल के परिणामों  को सुधारने हेतु नए हस्तक्षेपों की संरचना करने में भी कारगर साबित होगा।

एनएचएम के समर्थन से आईपीई ग्लोबल द्वारा एसएनसीयू पर कार्यरत स्टाफ़ का, इन वेईंग मशीनों के सही तरह से उपयोग तथा रख-रखाव पर प्रशिक्षण भी किया जायेगा। इसी क्रम में, मंगलवार को जयपुर के ‘विकास अध्ययन संस्थान’ में 33 जिलों के लिए मास्टर ट्रेनर्स का एक प्रशिक्षण आयोजित किया गया। प्रशिक्षण में, एनएचएमकी और से डॉ रोमेल सिंह, प्रोजेक्ट डायरेक्टर चाइल्ड हैल्थ, नेहा पारीक एवं आईपीई ग्लोबल की ओर से नमिता वाधवा, दीर्घा गक्खर एवं डॉ प्रियंवदा सिंह ने भाग लिया।

News & Event

Tazaa Khabre